परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर नोट्स कैसे बनाएं | Study notes बनाने के 7 बेस्ट तरीके

क्या आप परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं? तो ज़रूर अपनाएँ ये 7 टिप्स

परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर नोट्स कैसे बनाएं?

बात चाहे स्कूल परीक्षा की हो, कॉलेज परीक्षा की हो या अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की हो। हर जगह बेहतरीन नतीजों के लिए एक ही शर्त होती है कि इन परीक्षाओं के लिए तैयारी मज़बूत होनी चाहिए। 

स्कूल कॉलेज से संबंधित परीक्षाओं में पास होने के लिए ऐसा कहा जाता है कि अपने अकादमिक सेशन की शुरुआत से ही नियंत्रित रूप से कक्षा में उपस्थित रहकर क़िताबों और शिक्षकों के मार्गदर्शन में रहा जाये। ऐसा कहना सही भी है। कक्षा में नियमित रूप से उपस्थित रहने से कोर्स के एक बड़े हिस्से की तैयारी करना आसान हो जाता है। शिक्षक द्वारा समझाए गए कॉन्सेप्ट आपके माइंड में पहले से ही मौजूद रहते हैं जो कि बाद में काम आते हैं।

लेकिन हम आपको बता दें कि अगर किसी कारणवश आपने ऐसा न किया हो तब भी घबराने की उतनी ज़रूरत नहीं है। दमदार नोट्स बनाकर उन्हें परीक्षा से कुछ दिनों पहले रिवीजन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नोट्स बनाना सबको आसान और अच्छा उपाय लगता है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि नोट्स कैसे और किस तरह बनाये जा सकते हैं? आइये इस अंक में परीक्षाओं से संबंधित नोट्स बनाने के कुछ टिप्स दे रहे हैैं।


परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छे नोट्स कैसे बनाएं (How to make good notes for exam preparation in hindi)




1. नोट्स किसी डायरी या नोटबुक में ही बनाएँ-
अक्सर देखने में आता है कि स्टूडेंट्स (विद्यार्थी) लूज़ पेपर यानि कि रफ़ कॉपी में ही नोट्स बना लेते हैं। जो कि समय आने पर क्रमवार तरीके से नहीं मिल पाते। इसीलिये ध्यान रखें कि महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यान से किसी डायरी अथवा नोटबुक में क्रमवार व व्यवस्थित ढंग से लिखने की आदत डालें। 

कक्षा में शिक्षक द्वारा पढ़ाये गए महत्वपूर्ण तथ्यों को कॉपी में नोट करने की आदत बनाएं। क्योंकि टीचर द्वारा बतायी गयी जानकारी बाद में महत्वपूर्ण साबित होती है। जो कि कभी-कभी बाद में आपको क़िताबों में भी नहीं मिल पाती।

इस तरह अच्छे नोट्स बनाकर आप सालभर के पाठ्यक्रम का निचोड़ निकालकर कम समय में अपने सभी महत्वपूर्ण विषयों की तैयारी कर सकते हैं। नोट्स बनाते समय आप जो भी अहम जानकारियाँ कॉपी में लिखते हैं वह केवल पढ़ने की तुलना में ज़्यादा आसानी से याद हो जाया करती हैं।

2. छोटे व सीमित नोट्स होने चाहिए-
यह भलीभाँति जान लें कि अच्छे परिणाम सिर्फ़ अच्छे नोट्स से ही संभव हो सकते हैं। यह ध्यान रखें कि आपके नोट्स छोटे व महत्वपूर्ण पॉइंट वाले होने चाहिए। अपने नोट्स में केवल ऐसी जानकारी को ही लिखें जो महत्वपूर्ण हो। अर्थात आप किसी topic टॉपिक्स का सार लिखकर रखें। 

क्योंकि अगर आप लंबे-लंबे नोट्स बनाकर रखेंगे तो वो आपके लिए बोरिंग होने के साथ-साथ कम समय में पूरे सिलेबस को कवर करने में कठिनाई उत्पन्न कर सकते हैं। यानि कि सीधे शब्दों में हम कहें तो लंबे नोट्स बनाने से बचें ताकि सिलेबस को तैयार करने में समय की कमी न महसूस हो।

3. पुस्तक की महत्वपूर्ण जानकारियों को नोट करें-
आपने साल भर कितनी भी अच्छी तैयारी क्यूँ ना की हो लेकिन इतने विस्तृत कोर्स में से बहुत से ऐसे टॉपिक होते हैं जो कि साल के आख़िर-आख़िर में परीक्षा के आने तक हमारे दिमाग़ से ही निकल जाते हैं। चूँकि परीक्षा के दौरान आपके पास इतना समय भी नहीं होता कि आप दोबारा किताब खोलें और प्रत्येक टॉपिक को फ़िर से पढ़ना शुरू करें।

इसलिए जब भी आप कक्षा या घर में कोई पाठ पढ़ रहे हों अथवा आपको टीचर पढ़ा रहे हों। तो जैसे ही कोई महत्वपूर्ण लाइन या टॉपिक सामने आए, तुरंत उसे नोट कर लिया करें ताकि बाद में जब भी उसे याद करना हो या दोहराना हो तो आपके लिए वह बिल्कुल आसान हो सके।

4. टीचर द्वारा दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी नोट करें-
जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कक्षा में अध्यापक जो भी पढ़ाते हैं वे सभी चेप्टर काफ़ी महत्वपूर्ण होते हैं। अपने अनुभव के कारण शिक्षक हर महत्वपूर्ण टॉपिक को ऐसे सरलतम रूप में और क्रमवार बयाँ करने का प्रयास करते हैं जिससे छात्रों को याद करने में आसानी रहे। इसलिए आप हमेशा ध्यान रखें कि हर टॉपिक को सही क्रम में नोट करें ताकि उसे बाद में याद करने और दोहराने में आसानी हो।

5. टेक्स्ट (text) के अलावा चार्ट, चित्रण व टेबल-
ऐसे topics जिन्हें याद करना कठिन लग रहा हो या लगातार text पढ़ने से बोरियत महसूस कर रहे हों। तो आप अपने नोट्स को दिलचस्प बनाने के लिए चार्ट, चित्र या टेबल का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप डीसी जनरेटर की बनावट या वर्किंग के बारे में नोट्स बना रहे हैं तो ज़्यादा लिखने के बजाय सही चिन्हों व लेबल्स का प्रयोग करके आसानी से पढ़ने व समझने लायक चार्ट बनाकर रख सकते हैं।


6. थोड़ा आकर्षक रूप देने का प्रयास करें-
लिखे गए स्टडी नोट्स यदि देखने में आकर्षक होंगे तो आप उन्हें उतनी ही दिलचस्पी से बाद में पढ़ पाएंगे। दरअसल अच्छी दिखने वाली चीज़ आकर्षित करती है। इसीलिए आप पढ़ाई में भी इस ट्रिक trick को अपना सकते हैं। इसके लिए सुंदर लिखावट के साथ-साथ हैडिंग व सब हैडिंग को गहरे रंग से लिखें, जिससे आप उन्हें पहली नज़र में ही पढ़ सकें। एक topic के ख़त्म होते ही कम से कम दो लाइनों का अंतर रखें और फ़िर दूसरा topic शुरू करें।

7. सरल भाषा में अपने नोट्स बनाएं-
नोट्स बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिन्हें बाद में देखते ही सब कुछ आसानी से दिमाग में बैठ जाए। ऐसा तभी संभव हो सकता है जब आपके स्टडी मटेरियल  समझने के लिए आसान (easy to understand) होंगे। यानि कि आपके study notes की भाषा सरल होनी चाहिए। मुश्किल से मुश्किल टर्मिनोलॉजी को भी यदि आप थोड़ा सोचकर आसान भाषा में लिखेंगे तो उसे बाद में समझना और याद करना आपके लिए आसान हो जाएगा।

उम्मीद है आपको 'परिक्षापयोगी नोट्स कैसे बनाएं' का जवाब हमारे इस अंक 'परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर नोट्स कैसे बनाएं | Study notes बनाने के 7 बेस्ट तरीके' से अवश्य मिल गया होगा। आशा है आप इस अंक को पढ़ने के बाद सुनियोजित ढंग से नोट्स बनाने का तरीका सीख जायेंगे।

अन्य आर्टिकल्स भी अवश्य पढ़ें👇
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ