परीक्षा के दिनों में तनाव मुक्त कैसे रहें जानिये 10 कारगर तरीक़े | Exam के समय कैसे रखें ख़ुद का ध्यान | How to overcome exam stress in hindi

परीक्षा के तनाव को दूर करने के 10 अचूक तरीके | परीक्षा के दिनों में तनाव मुक्त कैसे रहें | छात्रों पर परीक्षा का तनाव कैसे दूर करें | 


दोस्तों कोरोना की लंबी छुट्टी बीतने के बाद परीक्षाओं का दौर चालू हो गया है। चाहे वह स्कूल, कॉलेज या प्रतियोगी परीक्षा ही क्यों न हो। सारी परीक्षाएँ एक के बाद एक बड़ी तीव्र गति से संचालित हो रही हैं।



ऐसे टाईम में हर students और हर प्रतियोगी के मन में जहाँ exam में appear होने की excitement है। तो वहीं exam की तैयारी को लेकर अच्छा ख़ासा दबाव भी है। यानि कि exam ka tension परीक्षा का तनाव बना हुआ है। ऐसे में हर एक students के ज़हन में यही सवाल उमड़ रहा होता है कि Exam ki tension ko kaise dur kare? 

इसलिए हम आज कुछ ख़ास ऐसे tips शेयर करने वाले हैं। जो आपके लिए इस exam सेशन में काफ़ी helpful साबित होंगे। तो आइए जानते हैं उन super energetic tips के बारे में जिनके अंतर्गत हम जानेंगे कि एग्जाम का तनाव कैसे दूर किया जाए? तो चलिये बिना देर किये हम जानने का प्रयास करते है कि परीक्षा  तनाव से कैसे बचें?

1. पढ़ाई करते वक़्त बीच-बीच में पानी पीते रहें




जी हाँ पढ़ाई के दौरान लगातार हमारी ऑंखें, दिमाग़, हाथ और मुख का use होता है। जिससे हमें थकावट और बोरियत सा feel होने लगता है।

पढ़ाई के दौरान पानी पीने से हमें एक छोटा सा break भी मिल जाता है। और शरीर में एक ग़ज़ब सी स्फूर्ति और energy का एहसास होता है। आप चाहें तो इसमें मिनरल वाटर, ग्लूकोज़ वाटर, लेमन वाटर या normal water सादा पानी भी ले सकते है।

इससे आपके शरीर में पानी संबंधी सारी demand पूरी होगी। और पानी की कमी से होने वाले बहुत से रोगों से बचा जा सकता है। 

सही मायने में यह परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय भी है। इसीलिये आप जब भी study करने बैठें तो ध्यान से अपने टेबल के आसपास पानी की बोतल लेकर ज़रूर बैठें। आप चाहें तो मौसम के अनुसार ठंडा या गर्म पानी का use कर सकते हैं। 

2. घबराहट में पढ़ाई कतई न करें -




परीक्षाओं के दिनों में स्टूडेंट्स हों या अन्य प्रतियोगी। उनका नर्वस हो जाना आम बात है। ऐसे में पढ़ाई करते टाइम अक़्सर घबरा जाना भी जायज़ है। हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसे घबरा जाने से आपकी एकाग्रता, याद करने की क्षमता और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि कि आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए हमारी यही advice है कि आप अपनी तैयारी और अपनी क्षमता पर भरोसा रखें।


3. पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में गहरी साँस लें -   

study के दौरान शामिल करें 2 मिनट की गहरी साँस यानि कि deep breathing अवश्य करें। दरअसल पढ़ाई करते-करते हम इतने मग्न हो जाते हैं कि कोई कठिन प्रश्न आ जाने पर या कोई अनजाना प्रश्न आने पर थोड़ी देर के लिए हमारी साँसों में हलचल सी हो जाती है।

अतः जब भी एक particular topic पूर्ण हो तो इसके बाद सिर्फ़ 2 मिनट के लिए ही सही, गहरी लंबी साँस लेकर relax हो जाएँ। इससे आपके शरीर में तुरंत ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाएगी। और आप फ़िर से fully एकाग्र (concentrate) होकर, पूर्ण ताज़गी के साथ अपनी पढ़ाई में जुट सकेंगे।

4. ड्राई फ्रूट्स dry fruits का सेवन करें -




पढ़ाई के दौरान जब आपको हल्की फ़ुल्की भूख महसूस होने लगे। तब आप हेल्दी food जैसे- मूंगफली, किशमिश, काजू या भीगे बादाम रख सकते हैं।

इससे आपकी भूख भी मिट जाएगी। और आपके शरीर को कुछ हेल्दी न्यूट्रीशियन भी मिल जाएंगे। dry fruits के स्थान पर आप कोई भी अपनी पसंद मौसमी फल seasonable fruit ले सकते हैं। जिससे आपके शरीर को double benefit प्राप्त हो।

5. संतुलित आहार है बहुत ज़रूरी -




परीक्षा के दिनों में खाना-पीना छूट जाना अक़्सर विद्यार्थियों के स्वभाव में होता है। अब ज़रा सोचिये कि अगर आपकी सेहत ही ठीक नहीं होगी, तो पढ़ाई में मन कैसे लगेगा? इसलिए सबसे ज़्यादा जरूरी है संतुलित और भरपेट भोजन करना। स्वस्थ रहने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानने के लिए इसे क्लिक करें।

6. टाइम का रखें विशेष ध्यान 




जब भी आप अपनी study के लिए अपना टाइम टेबल बनाएँ। उसमें आप time को बहुत ज़्यादा importance दें। और अपने बनाए हुए schedule को dedicated करें। क्योंकि schedule बनते तो कई हैं लेकिन follow बहुत कम होते हैं। अक़्सर students इसी असमंजस में ज़्यादा रहते हैं कि परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें? इसका सबसे अच्छा तरीक़ा यही है कि आप अपने बनाए हुए टाइम टेबल को follow भी ज़रूर करें।



7. म्यूज़िक थेरेपी का उपयोग करें -




एक निश्चित टाइम या कोई टॉपिक complete होने के बाद ख़ुद को थोड़ा रिलैक्स relax होने का मौका दें। हम आपको बता दें कि इन सब में बेहतर भूमिका निभाता है म्यूज़िक। आप कम से कम 5 मिनट के लिए earphone लगाके अपनी पसंद का कोई भी म्यूज़िक सुनें। फ़िर देखें इस छोटक सी trick का कमाल। आप दोबारा पहले जैसी ऊर्जा से पढ़ने के लिए तैयार हो जाएंगे।

8. मानसिक व शारीरिक रूप से फिट रहें -




परीक्षा के दौर में ज़्यादातर लोग अपनी मेन्टल व फ़िज़िकल फ़िटनेस से पूरा ध्यान हटा लेते हैं। जो कि ग़लत है। इन दिनों एकाग्रता और दिमाग़ का शांत रहना बेहद ज़रूरी होता है। जो कि प्राणायाम व योग से मैनेज किया जा सकता है। 

अपने लिए ज़रा सा टाइम निकालकर प्राणायाम, योग ज़रूर करें। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। निगेटिविटी दूर होती है। साथ ही परीक्षा संबंधी स्ट्रेस exam time stress भी कम हो जाता है। जीवन में योग के फ़ायदे जानने के लिए इसे क्लिक कर ज़रूर पढ़ें।

9. किसी expert से सलाह लें -




परीक्षा कस दौरान किसी subject या किसी खास topic को समझने में कठिनाइयाँ आ ही जाया करती हैं। ऐसी स्थिति में टेंशन में न आएं बल्कि किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। ये Expert आपके टीचर भी हो सकते हैं या बड़े भाई-बहन भी। या फिर कोई ऐसे छात्र भी हो सकते हैं जिनकी उस विषय या टॉपिक पर विशेष पकड़ हो।



10. पर्याप्त नींद भी है ज़रूरी -




परीक्षा के दौरान विद्यार्थी नींद से तौबा कर लेते हैं। रात भर जागकर आपने पढ़ाई की, और पेपर देते समय झपकी आ जाये तो समझिए आपकी मेहनत पर पानी मे चली गयी। पर्याप्त नींद न ले पाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमारी सलाह है कि इन दिनों आप कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लें। स्वस्थ रहने के लिए कौन कौन सी बातें आवश्यक है? जानने के लिए क्लिक करें।

निष्कर्ष conclusion

परीक्षा का टाइम हो या आपके जीवन से जुड़ा कोई भी टाइम हो। आपके लिए यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आप हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाने का प्रयास ज़रूर करें। वैसे भी परीक्षा के समय स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। आपका इम्युनिटी पावर मज़बूत होना ज़रूरी है। आप स्वस्थ रहेंगे तभी तो परीक्षा के टाइम पढ़ाई में आपका सही मन लगेगा। फ़िर आप यह नहीं सोचेंगे कि exam ka dar kaise dur kare? आत्मविश्वास के साथ परीक्षा का सामना करेंगे। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि परीक्षा के तनाव को दूर करने के 10 कारगर उपाय जानने के बाद आपको परीक्षा के दौरान ख़ुद का ख़याल रखने में आसानी होगी। परीक्षा के दिनों में तनाव मुक्त कैसे रहें? इसके बारे में दी गयी ये 10 टिप्स आपके लिए ज़रूर मददग़ार साबित होगी।

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇





Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ