बजट के उद्देश्य क्या हैं? | Budget Objectives in hindi | Importance of Budget in hindi

बजट के उद्देश्य लिखिए | बजट निर्माण के उद्देश्य को समझाइये | सरकारी बजट के उद्देश्य या महत्व बताइए


बजट यानि कि "चमड़े का एक छोटा सा थैला" जिसमें सरकारी व्ययों को पूरा करने के प्रस्ताव रखे गए हों। जी हाँ! शुरुआत में फ़्रांसिसी शब्द 'ब्यूजे' (Bougette) का यही अर्थ हुआ करता था। और इसी तरह  इंग्लैंड में बजट का अर्थ कुछ इसी तरह से हुआ करता था। चूंकि वर्तमान समय में बजट का आशय उस दस्तावेज से होता है जिसमें एक निश्चित अवधि के लिए आय एवं व्यय का एक अनुमानित ब्यौरा दिया जाता है। जिसे वित्त मंत्री स्वीकृति हेतु संसद में स्वयं प्रस्तुत करता है।

Budget ke uddeshya

हमारी website में ही पिछले अंकों में हम जान चुके हैं कि बजट क्या है? एवं इसके प्रकार क्या हैं? आप चाहें तो इसे क्लिक करके पढ़ सकते हैं। बजट को एक प्रस्ताव, रिपोर्ट, अनुमान या एक ऐसा प्रपत्र माना जा सकता है जिसमें वित्तीय प्रशासन की सभी प्रक्रियाओं को उल्लेखित किया जाता है। उन प्रक्रियाओं की एक दूसरे से तुलना की जाती है तथा उनके बीच समन्वय स्थापित है। 

अर्थात हम कह सकते हैं कि बजट एक ऐसा वित्तीय एवं पारिमाणिक विवरण है जिसे एक निश्चित अवधि के लिए पूर्वानुमानित किया जाता है। और इसी निश्चित अवधि के अंतर्गत निश्चित उदेश्यों को पूरा करने की नीति बनाई जाती है। चलिए हम जानते हैं कि बजट के उद्देश्य क्या है (budget ke uddeshya kya hain?)



बजट के उद्देश्य ꘡ Objectives of Budget in hindi ꘡ बजट के महत्त्व ꘡ Importance of Budget in hindi

बजट के प्रमुख उद्देश्य (budget ke pramukh uddeshya) निम्नलिखित हैं -

(1) हिसाबदेयता का उद्देश्य -
किसी भी प्रजातंत्रीय देश में सरकार को जनता के प्रति हिसाबदेयता Accountability के लिए उत्तरदायी होना चाहिए। क्योंकि जनता को यह जानने का अधिकार कि सार्वजनिक धन का उपयोग किस प्रकार किया जा रहा है। इससे पूर्व स्वीकृतियों का पालन किया जा रहा है या नहीं। बजट के माध्यम से इस उद्देश्य की पूर्ति की जा सकती है।

(2) आर्थिक नियंत्रण
बजट की अनुपस्थिति में विभिन्न मंत्रालय व विभाग अपनी मनमानी करने लग जाते हैं। जिस कारण सार्वजानिक कोषों (धन) का समुचित प्रयोग नहीं हो पाता। बजट के माध्यम से संसद इन सार्वजनिक कोषों की प्राप्ति व उसके प्रयोग के सम्बन्ध में उचित नियंत्रण रखते हुए नीति निर्माण करती है। 

(3) राजकोषीय उपकरण -
हम आपको बता दें कि बजट केवल आय और व्य का ब्यौरा न होकर सरकार के हाथ में एक ऐसा उपकरण होता है जिससे देश की आर्थिक व सामाजिक उन्नति निश्चित होती है। बजट के अंतर्गत सरकार करारोपण व्यय व ऋण नीति द्वारा आर्थिक विकास, पूर्ण रोज़गार तथा सामाजिक न्याय सम्बन्धी आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करती है। 

(4) आर्थिक स्थिरता -
बजट का एक उद्देश्य आर्थिक स्थिरता बनाये रखना होता है। दरअसल पूँजीवादी अर्थव्यवस्था  में आर्थिक उच्चावचन की प्रकृति देखी जाती है। इन्हीं उच्चावचनों को कम करने में बजट (आधिक्य या घाटे का बजट) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

(5) प्रशासकीय कुशलता -
बजट में प्रत्येक क्षेत्र एवं विभागीय आवश्यकताओं के अनुमान लगाकर उसके अनुसार व्यय करने की स्वीकृति प्रदान की जाती है। स्वीकृतियों के अनुरूप ही समस्त सार्वजनिक व्यय किए जाएं इसका पूरा ध्यान व नियंत्रण रखा जाता है। बजट के निर्माण का उद्देश्य इसी तरह प्रशासनिक कुशलता को बनाये रखना होता है।

(6) योजनाओं से संबंधित प्रावधान -
विभिन्न योजनाओं से संबंधित बजट प्रावधानों को आर्थिक विकास के संदर्भ में रखा जाता है। जहाँ वित्तीय वर्ष में विकास के लक्ष्यों को पूरा करने का प्रावधान होता है। तथा उन्हें प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है।


Related topics :





Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ