पढ़ाई के दौरान दिमागी शक्ति बढ़ाने के 8 तरीक़े | How to strengthen your brain while studying in hindi?

पढ़ाई के दौरान मस्तिष्क को ताक़तवर बनाने के उपाय | पढ़ाई में दिमाग़ तेज़ करने का मंत्र | पढ़ाई के समय दिमाग़ को ताक़तवर कैसे बनाएं?

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि पढ़ाई करना हमारे कैरियर के लिए कितनी ज़्यादा important है पर फ़िर भी कई बार हम उतने अच्छे से मन लगाकर पढाई नहीं कर पाते। हालांकि इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कई बार हमारा मन कई अन्य चीज़ों की वजह से भी विचलित (distract) हो जाता है या कई बार हमारा मूड सही नहीं रहता। 




कई बार हमारे आस पास का माहौल या लोग सही नहीं रहते, या फ़िर। हमारे आस पास बहुत शोर शराबा होता है। तो ऐसे में चाहकर भी हम पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते। लेकिन आज हम इस लेख के ज़रिए आपको कुछ ऐसे practical तरीके बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अच्छे से मन लगाकर और ज्यादा focus के साथ पढ़ाई कर पाएंगे।

1. नाश्ते के साथ शुरुआत करें -
सुबह नाश्ता छोड़कर कोई भी शॉर्टकट लेने की कोशिश न करें। रिसर्च की मानें तो, नाश्ते को बेहतर याददाश्त और ध्यान से जोड़ा गया है। जो छात्र नाश्ता करते हैं उनका परफॉरमेंस, नाश्ता नहीं करने वालों की तुलना में बेहतर होता है। इसलिए सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। ज़्यादा कैलोरी वाले खाने से हमारा दिमाग़ सुस्त महसूस करने लगता है।


2. रोज़ एक्सरसाइज़ करें -
दरअसल एक्सरसाइज़ करने से हमारे दिमाग़ में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर रहता है। इससे यह फ़ायदा होता है कि हमारे दिमाग़ को सही रूप में ऑक्सीजन और पोषण भी मिल पाता है। व्यायाम से आपके सीखने और स्मृति कौशल में सुधार हो सकता है। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि जो लोग हर रोज़ कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज़ करते हैं उनके मस्तिष्क की शक्ति और याददाश्त में बेहतरी पाई गयी है। 

3. दिमाग़ को रोज़ाना एक नया लक्ष्य दें -

क्रॉसवर्ड पहेलियाँ और ऑनलाइन पज़ल गेम आदि आपके मस्तिष्क को बेहतर करने में मदद करते हैं। मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह होता है। जितना अधिक आप इसका उपयोग करते हैं, यह उतना ही मज़बूत बनता चला जाता है। इसलिए ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए एक नया शौक़ खोजें जो आपको उत्साहित करता है और चुनौती देता है।

आप ऑनलाइन रंग भरने वाली पुस्तकों का एक विशाल कलेक्शन भी खोज सकते हैं। यदि खाना पकाना आपका शौक़ है, तो कुछ नई सामग्री और व्यंजन भी आज़मा सकते हैं। या यदि आप अधिक बाहरी गतिविधियों में रुचि रखते हैं, तो हमेशा एक नया खेल सीखने के लिए ख़ुद को चुनौती दे सकते हैं। रचनात्मक होने और नई चीज़ों को आज़माने में बिताया गया कोई भी समय वास्तव में आपके मस्तिष्क की समग्र कार्यप्रणाली में एक नया बदलाव ला सकता है।

4 पर्याप्त नींद है बेहद ज़रूरी -
यह सुनिश्चित करना कि आपको रात में पर्याप्त नींद मिले, साथ ही दिन के दौरान 30 मिनट की झपकी लेने से, आपके शरीर को सीखने और अध्ययन के एक और दिन के लिए मरम्मत और तरोताज़ा होने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

दिमाग़ की इतनी मेहनत के बाद, आपका एक छोटी सी नींद ले लेना तो बनता है ना। दोपहर में अपने थके हुए मस्तिष्क को फ़िर से चालू करने के लिए, ख़ुद को चार्ज करने और अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए नैप एक शानदार तरीका है। 20 मिनट का स्नूज़, जिसे अक़्सर पावर नैप कहा जाता है। ध्यान बढ़ाने का एक शानदार तरीक़ा है।

5. सामूहीकरण करें -
यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि विश्वविद्यालय में सामाजिककरण आपके समय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन में भी मदद कर सकता है? शोध में पाया गया है कि किसी के साथ दिन में कम से कम 10 मिनट तक बातचीत करने से आपके मस्तिष्क को अनुकूलित रखने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर स्मृति और मस्तिष्क का प्रदर्शन सामान्यतः बेहतर हो जाता है।

6. अपनी दैनिक दिनचर्या से बाहर निकलें -
अध्ययनों से पता चला है कि अपनी दैनिक दिनचर्या को बार-बार बदलना, यहां तक ​​कि थोड़ा सा भी बदलाव, आपके मस्तिष्क को ऊर्जावान बनाने और अध्ययन करते समय आपकी दक्षता और उत्पादकता में सुधार करने में मदद कर सकता है। जैसे कि विश्वविद्यालय आने-जाने के लिए अलग रास्ता अपनाएँ, कहीं नई ख़रीददारी करने का प्रयास करें, या कभी दरवाज़ा खोलते समय अपनी आँखें बंद करके स्वयं को चुनौती दें। यानि कि हर दिन कम से कम एक बार आश्चर्यचकित होने के लिए कुछ ऐसा काम अवश्य करें।

7. कुछ नया आज़माएं -
नए अनुभव आपके मस्तिष्क को बढ़ने में मदद करते हैं, साथ ही जानकारी को अधिक आसानी से ग्रहण करने और संग्रहीत करने में भी मदद करते हैं। एक नया खेल शुरू करने, एक नई भाषा सीखने या संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखने के बारे में आपका क्या ख्याल है? किसी नज़दीकी संग्रहालय या आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी देखें, स्वयंसेवा में अपना हाथ आज़माएं या यदि आपके पास भी समय है, तो सप्ताह के अंत में ही सही, किसी एक दिन के लिए किसी बिल्कुल नई जगह पर ज़रूर जाएं।

8. विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्वों का भंडार रखें -
विशिष्ट विटामिन और पोषक तत्व विभिन्न तरीकों से मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। जबकि ज़िंक और आयोडीन सामान्य मस्तिष्क संज्ञान में योगदान दे सकते हैं। विटामिन बी 6, बी 12 और फोलेट थकान को रोकने में मदद कर सकते हैं।

आप मांस, मछली, फलियां, मशरूम, पालक, ब्रोकोली, लहसुन, नट और बीज, मूंगफली, दूध, अनाज और डेयरी, आयोडीन समुद्री शैवाल, टर्की, दही, अंडे, स्ट्रॉबेरी आदि खाद्य पदार्थ खाकर विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

हमारा दिमाग़ सचमुच एक कमाल का अंग है। अगर आप पढ़ाई में दिमाग़ तेज़ करने का तरीक़ा (padhai me dimag tez karne ka tarika) चाहते हैं। इसके लिए बस आपको इस लेख में बताई गई छोटी छोटी चीज़ों का ध्यान रखते हुए अपने दिमाग़ को बेहतर ढंग से ट्रेन करने की ज़रूरत है। क्योंकि कहा भी गया है कि 'स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है।'


Related topics :






Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ